Monthly Current Affairs Quiz: May (2019)

Monthly Current Affairs Quiz: May (2019)
1. रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा ‘वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2019’ में भारत की रैंकिंग क्या है?
(A) 140 (B) 40 (C) 97 (D) 102
 
2. निम्नलिखित में से किस देश ने व्यापारिक तौर पर 5G मोबाइल नेटवर्क लॉन्च किया है?
(A) दक्षिण कोरिया (B) चीन (C) अमेरीका (D) ताइवान
 
3. निम्नलिखित में से किस देश ने ”द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रू द एपोस्टल” अवार्ड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया है?
(A) रूस (B) उज़्बेकिस्तान (C) बुल्गारिया (D) इजराइल
 
4. बेंजामिन नेतन्याहू निम्नलिखित में से किस देश के 5 वीं बार प्रधान मंत्री बनने की संभावना है?
(A) जॉर्डन (B) ओमान (C) इजराइल (D) इराक
 
5. सेंटर फॉर डिज़ीज़ डाइनामिक्स, इकॉनॉमिक्स एंड पॉलिसी (सीडीडीईपी) के अनुसार; भारत कितने डॉक्टरों की कमी का सामना कर रहा है?
(A) 6 लाख (B) 10 लाख (C) 20 लाख (D) 12 लाख
 
6. यलो वेस्ट प्रोटेस्ट वर्तमान में किस देश में चल रहा है?
(A) जर्मनी (B) फ्रांस (C) नाइजीरिया (D) रूस
 
7. ‘द प्रॉब्लम ऑफ़ द रुपी: इट्स ओरिजिन एंड इट्स सॉलूशन्स’ पुस्तक किसने लिखी है?
(A) रघुराम राजन (B) पी चिदंबरम (C) कौशिक बसु (D) डॉ बी आर अम्बेडकर
 
8. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) निम्नलिखित में से किस वर्ष में शुरू की गई थी?
(A) 2014 (B) 2015 (C) 2016 (D) 2017
 
9. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) निम्नलिखित एजेंसी / कंपनी / इकाई द्वारा विकसित किया गया था?
(A) भारतीय रिजर्व बैंक (B) भारत का राष्ट्रीय भुगतान निगम (C) राष्ट्रीय एकीकृत भुगतान प्रणाली (D) भारतीय स्टेट बैंक
 
10. निम्नलिखित गोल्फर में से किसने अगस्ता नेशनल गोल्फ क्लब में पांचवां मास्टर्स जीता है?
(A) बेन होगन (B) आर्नोल्ड पाल्मर (C) जैक निकलॉस (D) टाइगर वुड्स
 
11. भारतीय नौसेना का पहला आभासी वास्तविकता केंद्र निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है?
(A) नई दिल्ली (B) बैंगलोर (C) हैदराबाद (D) इंदौर
 
12. निम्नलिखित में से किसने”हरियाली और भूनिर्माण” पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया?
(A) भारतीय मौसम विभाग
(B) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
(C) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
(D) केंद्रीय लोक निर्माण विभाग
 
13. विश्व का सबसे बड़ा विमान निम्नलिखित में से किस कंपनी द्वारा विकसित किया गया है?
(A) बोइंग (B) एयरबस (C) लॉकहीड मार्टिन (D) स्ट्रैटोलांच
 
14. नोट्रे डेम कैथेड्रल एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जिसमे हाल ही में आग लग गई और क्षतिग्रस्त हो गया था। यह निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है?
(A) पेरिस (B) रोम (C) वियना (D) वेटिकन सिटी
 
15. ”बेरेसिट मिशन टू द मून” नाम का पहला निजी वित्त पोषित मिशन अपने मुख्य इंजन की विफलता के बाद चंद्र सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बेर्सेट मिशन निम्नलिखित में से किस देश का चंद्र मिशन था?
(A) अमेरीका (B) इजराइल (C) चीन (D) रूस
 
 

Explanation: –

1 – A
रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्ड्स्’ की सालाना रिपोर्ट में भारत प्रेस की आजादी के मामले में दो पायदान खिसक गया है। 180 देशों में भारत का स्थान 140वां है। 18 अप्रैल को जारी रिपोर्ट में भारत में चल रहे चुनाव प्रचार के दौर को पत्रकारों के लिए खासतौर पर सबसे खतरनाक वक्त के तौर पर चिन्हित किया है। ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019’ में नॉर्वे शीर्ष पर है। इसमें पाया गया है कि दुनिया भर में पत्रकारों के प्रति दुश्मनी की भावना बढ़ी है। इस वजह से भारत में बीते साल अपने काम के कारण कम से कम छह पत्रकारों की हत्या कर दी गई।
2 – A
दक्षिण कोरिया ने US से पहले व्यवसायिक तौर से 5G सेवा लॉन्च कर दिया है। दक्षिण कोरिया के लोकल टाइम के मुताबिक, 3 अप्रैल की रात 11 बजे 5G सेवा को लॉन्च कर दिया गया है। कोरियाई टेलीकॉम कंपनी SK Telecom, KT और LG Uplus ने 3 अप्रैल की रात से इस सेवा को व्यवसायिक तौर पर रोल आउट कर दिया है। पहले इसे 5 अप्रैल को व्यवसायिक तौर पर लॉन्च करने की तैयारी चल रही थी।
3 – A
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रूस द्वारा ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ (Order of St Andrew the Apostle) पुरस्कार के लिए नामित किया गया। भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ट योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया है।
4 – C
PM बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा इजरायल के चुनाव के लगभग पूर्ण परिणामों की घोषणा के बाद एक रिकॉर्ड बनाते हुए पांचवी बार अपने कार्यकाल को सुरक्षित करने की संभावना है। उन्होंने एक नए दक्षिणपंथी गठबंधन का सुझाव दिया है। उनकी लिकुड पार्टी से पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गैंट्ज़ के शत-प्रतिशत ब्लू एंड व्हाइट गठबंधन के समान सीटों को प्राप्त करने की उम्मीद है।
5 – A
भारत में अनुमानित तौर पर छह लाख डॉक्टरों और 20 लाख नर्सों की कमी है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि भारत में एंटीबायोटिक दवाइयां देने के लिए उचित तरीके से प्रशिक्षित स्टाफ की कमी है, जिससे जीवन बचाने वाली दवाइयां मरीजों को नहीं मिल पाती हैं। अमेरिका के ‘सेंटर फॉर डिज़ीज़ डाइनामिक्स, इकॉनॉमिक्स एंड पॉलिसी’ (सीडीडीईपी) की रिपोर्ट के मुताबिक, एंटीबायोटिक उपलब्ध होने पर भी भारत में लोगों को बीमारी पर 65 फीसदी खर्च खुद उठाना पड़ता है।
6 – B
यलो वेस्ट आंदोलन या यलो जैकेट आंदोलन एक लोकलुभावन, आर्थिक न्याय के लिए साधारण जन समुदाय द्वारा किया जा रहा राजनीतिक आंदोलन है जो नवंबर 2018 में फ्रांस में शुरू हुआ था। मई में पोस्ट की गई एक ऑनलाइन याचिका ने प्रतिसाद में लगभग एक लाख हस्ताक्षर किए गए थे, 17 नवंबर को बड़े पैमाने पर इस प्रदर्शन की शुरुवात हुई।
7 – D
डॉ बी आर अम्बेडकर ने ‘द प्रॉब्लम ऑफ़ द रुपी: इट्स ओरिजिन एंड इट्स सॉलूशन्स’ पुस्तक लिखी।
8 – A
जन धन खाते में कुल जमा राशि जल्द ही 1 लाख करोड़ रुपये के पार जाने को तैयारी है। 28 अगस्त 2014 को मोदी-सरकार द्वारा सभी घरों में बैंकिंग सुविधाओं को सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई थी। 3 अप्रैल को, जन धन खातों में कुल शेष 97,665.66 करोड़ रुपये थी और जन धन खातों की कुल संख्या 35.39 करोड़ के पार हो गई।
9 – B
चर्चा में क्योंकि UPI प्लेटफ़ॉर्म पर किए गए भुगतान ने अप्रैल से मार्च 2019 की अवधि में 400% से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, अप्रैल 2018 में 27,000 करोड़ से अधिक और मार्च 2019 में 1.35 लाख करोड़ से अधिक की वृद्धि देखी गई। बता दें UPI को भारत का राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया था।
10 – D
ऑगस्टा नेशनल गोल्फ क्लब में गोल्फर टाइगर वुड्स ने पांचवां मास्टर्स और कैरियर का 15वां खिताब जीता। यह 11 साल में 43 वर्षीय अमेरिकी गोल्फर की पहली बड़ी खिताब जीत थी और 2005 के बाद उनकी पहली मास्टर जीत थी।
11 – A
भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने 12 अप्रैल को एक नए अत्याधुनिक वर्चुअल रियलिटी सेंटर का उद्घाटन किया। यह नई दिल्ली में नौसेना डिजाइन निदेशालय (भूतल जहाज समूह) में स्थित है और इसका उद्देश्य भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ उपक्रम को शुरू करना है।`
12 – D
केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने 5 अप्रैल 2019 को हरियाली और भूनिर्माण पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया।CPWD के तहत और अन्य सरकारी और निजी संगठनों के बागवानी, आर्किटेक्ट और इंजीनियरों ने सेमिनार में भाग लिया।
13 – D
दुनिया के सबसे बड़े विमान ने अपना पहला उड़ान परीक्षण 13 अप्रैल को पूरा किया, जिसने अधिकतम 189 मील प्रति घंटे (302.4 किमी प्रति घंटे) की अधिकतम गति प्राप्त की। विमान एयरोस्पेस वेंचर स्ट्रैटोलांच (2011 में दिवंगत माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन द्वारा स्थापित) द्वारा विकसित किया गया था, जो 17,000 फीट की ऊंचाई पर मोजावे रेगिस्तान में 2.5 घंटे के लिए उड़ान भरी थी।
14 – A
पेरिस के बीचों-बीच स्थित ऐतिहासिक इमारत नोट्रे-डेम कैथेड्रल में 15 अप्रैल को आग लग गई। यूनेस्को ने 1991 में इसे वैश्विक धरोहर घोषित किया था। फ्रांस के राष्ट्रपति का नाम एमैनुएल मैक्रों है जिन्होंने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए नोट्रे-डेम कैथेड्रल का दोबारा निर्माण कराने का संकल्प लिया है।
15 – B
इजरायल की निजी कंपनी का पहला चंद्र अभियान नाकाम रहा। उसका यान बेरेशीट 11 अप्रैल को चंद्रमा की सतह पर उतरने की कोशिश के दौरान क्रैश हो गया। यह दुनिया का पहला निजी चंद्र अभियान था। इसे इजरायल की प्राइवेट कंपनी ने 21 फरवरी को रवाना किया था। इस अभियान में अगर कामयाबी मिलती तो इजरायल रूस, अमेरिका और चीन के बाद चांद पर यान उतारने वाला चौथा देश बन जाता।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Designed & Developed by Prabhash Raman