Current Affairs Quiz 21 December 2017

1. सबसे महंगे कार्यालय स्थानों की सूची में दिल्ली 7 वें स्थान पर

सूची में दिल्ली सबसे महंगे प्रीमियम कार्यालय स्थान के रूप में उभरा है। जेएलएल इंडिया की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का प्रधान कार्यालय स्थान सैन फ्रांसिस्को और दुबई से अधिक महँगा है। शीर्ष स्थान फिर से हांगकांग है इसके बाद लंदन का स्थान है। सूची में मुंबई 16वें स्थान पर है जो लॉस एंगल्स, सिंगापुर, पेरिस और सिडनी से अधिक महँगी है।

2. कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कौशल भारत और मारुति सुजुकी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कौशल विकास मंत्रालय ने युवाओं को रोजगार की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण देने के लिए मारुति सुजुकी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते पर विजय कुमार देव, प्रशिक्षण महानिदेशक (डीजीटी), कौशल विकास और उदयमिता मंत्रालय और नई दिल्ली में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के उपाध्यक्ष मुकेश कुमार गुप्ता दवारा हस्ताक्षर किए गए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य रूप से 10 वीं पास या 12 वीं पास के छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

3. असम ने नदियों के संरक्षण के लिए ईशा फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

असम सरकार ने असम में नदियों के संरक्षण और कायाकल्प के लिए ईशा फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ईशा फाउंडेशन नदियों के संरक्षण में समुदाय को शामिल करने की दिशा में काम कर रहा है और लगभग 162 मिलियन लोग “नदियों के लिए रैली” अभियान में शामिल हुए है । इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल भी मौजूद थे।4. तेलंगाना में कालेश्वरम परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने हरी झंडी दिखाई

तेलंगाना राज्य सरकार की प्रतिष्ठित कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई योजना को अंततः केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। पर्यावरण और वन के केंद्रीय मंत्रालय के विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (ईएसी) ने दिल्ली में आयोजित अपनी बैठक में प्रस्ताव रखा था, जो राज्य सरकार के लिए बड़ा लाभ होगा।

5. लियोनेल मेसी ने रोनाल्डो को हराकर टा ला लीगा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार जीता

बार्सिलोना के स्टार लियोनेल मेसी ने 2016-17 का ला लीगा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार जीता। उनके प्रतिदवंदवी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2012 में यह पुरस्कार जीता था।

6. केंद्रीय मंत्री ने वडोदरा में भारत के पहले एनआरटीयू को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात के वडोदरा में भारत के पहले राष्ट्रीय रेल और परिवहन विश्वविदयालय (एनटीआरयू स्थापित करने के लिए रेलवे के रूपांतर की पहल को मंजूरी दी है। यूजीसी के नियमों के मुताबिक यूनिवर्सिटी को विश्वविदयालय के रूप में स्थापित किया जाएगा। सरकार अप्रैल 2018 तक सभी स्वीकृति को पूरा करने और जुलाई 2018 में पहला शैक्षिक कार्यक्रम शुरू करने की दिशा में काम कर रही है।

7. भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक ऑफ इंडिया को पीसीए को सौंपा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई ) ने अपनी उच्च गैर-निष्पादित परिसंप्तित्यो के मधेनाजर सरकारी ऋणदाता बैंक ऑफ इंडिया के खिलाफ “शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई” (पीसीए) उपाय शुरू किया है। बीएसई फाइलिंग के अनुसार, आरबीआई ने ऑनसाइट निरीक्षण करने के लिए ऋणदाता को पीसीए के अधीन रखा है। यह पहली बार हुआ है कि सेंट्रल बैंक ने बीओआई को पीसीए की निगरानी में रखा है।

8. फ्रांस ने 2O40 तक सभी तेल और गैस उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून पारित किया

फ्रांस की संसद ने 2040 तक तेल और प्राकृतिक गैस के सभी अन्वेषण और उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को मंजूरी दे दी है। इस कानून के तहत, मौजूदा ड्रिलिंग परमिटों का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा केवल फ्रांस या विदेशों में नए अन्वेषण लाइसेंस दिए जायेंगे। फ्रांस तेल और गैस उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश है।

9. एयू वित्त बैंक ने सहज ई-ग्राम के साथ हाथ मिलाया

एयू फाइनेंस बैंक ने बिजनेस कॉन्टैंटेंट एजेंट (बीसी) मॉडल के जरिए दूरस्थ क्षेत्र में अपनी बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए सहज ई-ग्राम के साथ एक समझैता ज्ञापन की घोषणा की हैं। सहज ई-ग्राम पिछले दस  सालों से कई ग्राम पंचायतों के 70,000 टच पॉइंट्स पर काम कर रही हैं। इस समझौता ज्ञापन से एयू बैंक वित्तीय समावेशन और अधिक से अधिक ग्राहक पहुंच के अपने मिशन को आगे बढ़ाने में सक्षम हो सकता है।

 10. यस बैंक और ईआईबी ने अक्षय ऊर्जा परियोजना हेतु S 400 मिलियन की सहायता की

यस बैंक और यूरोपीय निवेश बैंक देश में अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए $ 400 मिलियन का वित्त पोषण करेंगे। प्रत्येक $ 200मिलियन की सहायता करेगा इस अक्षय ऊर्जा उत्पादन पहल के तहत, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक में कई सौर परियोजनाओं की शुरुआत की गई है। ऋण का कार्यकाल 15 साल का है।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *