Updated Current Affairs 06 February 2018 For SSC CHSL-2017 in Hindi

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सऊदी अरब की 3-दिवसीय यात्रा पर

  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराजसऊदी अरब के अपने पहले आधिकारिक दौरे के लिए रवाना हो गई हैं. तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, श्रीमती स्वराज, आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सऊदी नेतागण से मिलेंगे.
  • वह प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विरासत और संस्कृतिमहोत्सव जनाद्रियाहके उद्घाटन में भी भाग लेंगीउत्सव में भारत को अतिथि देश का दर्जा दिया गया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, जनाद्रियाह महोत्सव के उद्घाटन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी.

** सऊदी अरब राजधानी- रियाद, मुद्रा- सऊदी रियाल.

भारत ने सफलतापूर्वक किया परमाणु सक्षम अग्नि-I मिसाइल का परीक्षण

  • अग्नि-1 मिसाइल स्वदेशी तकनीक से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु क्षमता सक्षम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया.ओडिशा तट से सटे अब्दुल कलाम द्वीप पर इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया.
  • यह परीक्षण भारतीय सेना के सामरिक बल कमान द्वारा आयोजित किया गया था.मिसाइल मारक क्षमता 700 किलोमीटर है.यह अग्नि-1 का 18वां संस्करण था.

** मिसाइल 2004 में सेवा में शामिल किया गया था.

** यह सतह से सतह एकल-चरण मिसाइल है.

** 15 टन लंबी अग्नि-1 में 12 टन का वजन है जो 1000 किलो तक पेलोड ले सकता है.

असम सरकार, ओला ने नदी टैक्सी सेवा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

  • टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने वाली संग्राहक ओला और असम सरकार ने गुवाहाटी में ऐप आधारित नदी टैक्सी सेवा की शुरुआत के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.नदी टैक्सियाँ मशीन-संचालित नाव होंगी और उपयोगकर्ता ओला के एप्प के माध्यम से सवारी बुक कर सकेंगे.
  • इससे इस नदी के पार पहुंचने का समय पांच मिनट तक कम होगा. सड़क मार्ग से इसमें करीब 45 मिनट का समय लगता है.ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: एडवांटेज असम के दौरान इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे.

** असम के मुख्यमंत्री- सरबानंद सोनोवाल, राज्यपाल- जगदीश मुखी.

मुंबई हवाई अड्डा बना एकल रनवे वाला सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

  • मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्टने 24 घंटे में 980 उड़ानों के साथ रिकॉर्ड बनाया है अर्थात हर मिनट में लगभग एक उड़ान.
  • इसके साथ ही, मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने दिसंबर 2017 में दर्ज की गई 24 घंटे में 974 उड़ानों की अपनी ही उपलब्धि से बेहतर किया. जबकि गेटविक, यू.के. का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा दुनिया में सबसे कुशल एकल रनवे हवाई अड्डा है:

वाणिज्य मंत्री ने नई औद्योगिक नीति पर चर्चा की शुरुआत की

  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने उद्योग जगतके साथ प्रस्तावित नयी उद्योग नीति पर एक देशव्यापी चर्चा की श्रृंखला की शुरुआत की. पहली चर्चा फरवरी 2018 को गौहाटी में आयोजित की गयी थी.
  • भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की)औरउद्योग नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा आयोजित इस बैठक में उत्तर पूर्व के सरकारी अधिकारियों के साथ वहां के 120 से ज्यादा उद्योगपतियों ने भाग लिया.

यूनिसेफ के साथ मिलकर यूपी सरकार ने शुरू किया DASTAK अभियान

  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर राज्य में घातक एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और जापानिस एन्सेफलाइटिस (जेई) रोग को खत्म करने के लिए व्यापक DASTAK नामक द्वार-से-द्वार अभियान शुरू किया.
  • ii. दस्तक का सिंहनाद ‘ दरवाजा खटखटाओ, एईएस और जेई को भगाओ’ है. DASTAK अभियान में, यूनिसेफ की मदद से पूर्ण राज्य सामग्री अब 38 जेईएस और एई प्रभावित जिलों के द्वार-द्वार तक जायेगी, जो अधिकतर तराई क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं.

** United Nations International Children’s Education Fund (UNICEF) एक संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम है जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर, यूएसए में है.

** हेनरिटा एच. फोर यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हैं.

यूएन विश्व खाद्य कार्यक्रम को स्वीडन ने 370 मिलियन डॉलर की सहायता का रिकॉर्ड बनाया

स्वीडन और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम ने अगले चार वर्षों में डब्लूएफपी को एक अभूतपूर्व $ 370 मिलियन डॉलर देने के लिए सामरिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए. 2018-2021 की अवधि में यह योगदान डब्लूएफपी सामरिक साझेदारी समझौते के तहत एक दानकर्त्ता द्वारा किया गया सबसे बड़ा दान है.

  • करीब एक दशक से, स्वीडिश सरकार डब्लूएफपी को देने वाला सबसे बड़ा दानकर्ता है जबकि डब्ल्यूएफपी को सरकारी फंडिंग का 90% विशिष्ट अभियान या गतिविधियों के लिए निर्धारित किया जाता है.

** स्वीडन की राजधानी-स्टॉकहोम, मुद्रा- स्वीडिश क्रोना.

मालदीव संकट- सरकार ने आपातकाल की घोषणा की

  • मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी हैक्योंकि भारी सशस्त्र सैनिकों ने देश की शीर्ष अदालत पर कब्ज़ा कर लिया है और पूर्व राष्ट्रपति मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद को गहरे राजनीतिक संकट में गिरफ्तार किया गया.
  • मालदीव के निर्वासित पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से आग्रह किया कि वह द्वीप राष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट को हल करने में मदद करने के लिए “तेजी से काम करें”.

** मालदीव की राजधानी – मेल, मुद्रा- मालदीवियन रूफिया

 जेरोम एच पॉवेल ने फेडरल रिजर्व के 16वें अध्यक्ष के रूप में शपथ ली

  • जेरोम एच पॉवेल को चार साल की अवधि के लिए फेडरल रिजर्व के 16वें अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई है. श्री पावेल जेनेट अमेरिकी केंद्रीय बैंक के 100 साल के इतिहास में नेतृत्व करने वाली पहली महिला येलन का स्थान लेंगे.
  • पॉवेलको राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा नवंबर 2017 में पद के लिए नामित किया गया था. यह शपथ बोर्ड के कमरे में उपाध्यक्ष रान्डल क. क्वार्ल्स द्वारा दिलाई गई थी.

** फेडरल रिजर्व सिस्टम संयुक्त राज्य की केंद्रीय बैंकिंग प्रणाली है

** यह 23 दिसंबर, 1913 को बनाया गया था.

शुभंकर शर्मा बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर 

शुभंकर शर्मा विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर के रूप में उभरा है, जिसने आधिकारिक वर्ल्ड गोल्फ रैंकिंग (ओडब्ल्यूजीआर) में 72वें स्थान पर कब्जा कर लिया है. उसने मलेशिया के कुआलालंपुर में मेबैंक चैम्पियनशिप जीती है.

  • शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ महीनों में एक सुनहरे समय का आनंद लिया है, जिसने जोबर्ग ओपन में अपने पहले यूरोपियन टूर को जीता था.

Add a Comment