Current Affairs Quiz 20 December 2017

प्रिये दोस्तों ,

आज हम आपके लिये करेंट अफेयर्स लेके आये हैं। करेंट अफेयर्स या समसामयिकी से प्रश्न करीब-करीब सभी प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जाते हैं। इस सेक्शन के प्रश्न, दिन-प्रतिदिन के घटनाओं पर आधारित होते हैं इसलिए इस पर खाश ध्यान देने की जरूरत होती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए टीम KV classes ने दैनिक घटना-चक्र और उन पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह हिन्दी माध्यम में प्रस्तुत किया है, जो कि सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

ये करेंट अफेयर्स अद्यतन पैटर्न पर आधारित हैं जो अपने आप को अप-टू-डेट रखने के दृष्टिकोण से भी बेहद जरूरी हैं।

  1. प्रधानमंत्री ने चक्रवात प्रभावित लोगों के लिए 325 करोड़ रुपये की घोषणा की

प्रधानमंत्री ने कहा है कि केंद्र सरकार केरल, तमिलनाडु और लक्षदवीप को 325 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देगी। वित्तीय सहायता तमिलनाडु को 280 करोड़ रुपये और केरल से 76 करोड़ रुपये की सहायता निर्धारित है। प्रधान मंत्री मोदी ने तमिलनाडु के तटीय गांवों का भी दौरा किया जो चक्रवात से तबाह हो गए थे उन्होंने कन्याकुमारी में मछुआरे के प्रतिनिधि से भी मुलाकात की।

  1. ओडिशा के मुख्यमंत्री ने आदिवासी खेल सम्मेलन 2017का उदघाटन क्रिया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ओडिशा में आदिवासियों के बीच खेल को बढ़ावा देने के लिए एथलेटिक समारोह की एक श्रृंखला में आदिवासी खेल सम्मेलन 2017 का उदघाटन किया। आदिवासी खेल 14 से 35 साल की उम के व्यक्तियों के लिए हैं। व्यक्तिगत खेल जैसे तीरंदाजी, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी, खो-खो और वॉलीबॉल खेल शामिल हैं। 

  1. ओला ने खादय पांडा पर 2oo मिलियन डॉलर का निवेश कर अधिग्रहण किया

ओला ने जर्मनी आधारित डिलिवरी हीरो समूह खादय पांडा की तरह भारत में भोजन वितरण उद्धम में प्रवेश किया। इस पहल में अपने प्रतिदवंदवी उबर एट्स जॉमेटो तथा स्विगी जैसी कंपनियों के विरुद्ध ओला 200 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। ओला ने भारत में खादय वितरण व्यवसाय में तीसरा सबसे बड़ा स्थान हासिल कर लिया है और ओला कैफे 2015 में बंद होने में विफल रहने के बाद इसके वितरण की सुविधा सहित, अपनी कई सेवाओं को प्रसारित करने पर केंद्रित है।

  1. बंगाली कवि जोय गोस्वामी को 31वें मूर्तिदेवी पुरस्कार के लिए चुना गया

प्रसिद्ध बंगाली कवि जोय गोस्वामी को वर्ष 2017 के लिए 31वाँ मूर्तिदेवी पुरस्कार दिया जाएगा। कवि और विदवान सत्य शास्त्री की अध्यक्षता वाली समिति ने गोस्वामी को उनके कविता संग्रह शीर्षक Du Dondo Phowara Matro के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया जो कवि जीवन के आत्मकथात्मक लेख को अपने करीबी रूप में पेश करते हैं। एक पालतू बिल्ली नामक काव्य के लिए पुरस्कार पाने वाला यह पहला बंगाली कवि होगा। भारत के ज्ञानपीठ, एक साहित्यिक और अनुसंधान संगठन, दवारा उनके प्रतिभाशाली और भामक काम के लिए एक लेखक को सालाना प्रस्तुत किया जाने वाला मूर्तिदेवी पुरस्कार एक भारतीय साहित्य पुरस्कार है।

  1. गोवा ने 56वॉ मुक्ति दिवस मनाया

गोवा ने 56वाँ स्वतंत्रता दिवस 19 दिसंबर, 2017 को पणजी में बड़ी धूमधाम और जश्न के साथ मनाया। इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। गोवा में स्वतंत्रता के लिए पहली बार पुर्तगाली लोगों से लड़ाई 18 जून 1946 को स्वतंत्रता सेनानी राम मनोहर लोहिया दवारा शुरू हुई, लेकिन 14 वर्षों तक पुर्तगालियों से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए युद्ध करना पड़ा।

  1. भारत प्रमुख इंनोवेटिव देशों की सूची में 60वें स्थान पर

मध्य और दक्षिण एशिया में शीर्ष क्रम वाली अर्थव्यवस्थाओं के उभरने के बाद, भारत ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) 2017 में 130 देशों की सूची में छह स्थान उछल कर 60वाँ स्थान प्राप्त किया है। स्विट्जरलैंड, स्वीडन, निदरलैंड, अमेरिका और इंगलैंड, क्रमशः शीर्ष 5 देशो में हैं। श्रीलंका ने 90वें स्थान पर कब्जा किया जबकि नेपाल 109वें स्थान पर है। स्मार्ट इंडिया हैप्टन और स्मार्ट इंडिया हार्डवेयर हैथॉन शुरू किया गया है ताकि छात्रों की अभिनव क्षमता में सुधार किया जा सके।

  1. भारत में शीर्ष तेल निर्यात के रूप में इराक सऊदी अरब से आगे निकला

चालू वित्त वर्ष में भारत के शीर्ष कच्चे तेल निर्यातकों में पहली बार इराक सऊदी अरब से आगे निकला| सऊदी अरब परंपरागत रूप से भारत का शीर्ष तेल स्रोत रहा है लेकिन अप्रैल, 2017-18 की अक्टूबर अवधि में इराक ने 25.8 मिलियन टन तेल की आपूर्ति करके इसे खत्म कर दिया।

  1. रेखा को स्मिता पाटिल मेमोरियल पुरस्कार मिला

सिनेमा जगत में उनके योगदान के लिए प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री रेखा को 16 दिसंबर को स्मिता पाटिल मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उनके शिल्प की उत्कृष्टता का प्रतीक है, जिसमें उनकी अभिनय क्षमताएं या कैमरे के सामने की योग्यता या उसकी भूमिका को चुनने की क्षमता शामिल है पुरस्कार प्राप्त करते हुए उन्होंने अभिनेत्री को श्रद्धांजलि दी और कहा कि वह हमेशा से पाटिल को अपनी छोटी बहन के रूप में मानते है।

  1. भारत और श्रीलंका ने संयुक्त महासागरीय सर्वेक्षण का दूसरा चरण पूरा किया

श्रीलंका के सहयोग से भारतीय नौसेना ने सफलतापूर्वक श्रीलंका के दक्षिण पश्चिमी तट पर किए गए संयुक्त समुद्री अध्ययन के दूसरे चरण को सफलतापूर्वक पूरा किया है। यह सर्वेक्षण भारतीय नौसेना जहाज आईएनएस सुल्तान दवारा किया गया था, जो कि एक आधुनिक डिजाइन और निर्मित पोत है।

करेंट अफेयर्स पे आधारित प्रशन 

Q1. खाद्य पांडा पर 200 मिलियन डॉलर का निवेश कर किसने अधिग्रहण किया?

(a) उबेर

(b)फ्लिपकार्ट

(c) ओयो रूम्स

(d) ओला

Q2. किस बंगाली कवि को 31वें मूर्तिदेवी पुरस्कार के लिए चुना गया?

(a) सुकंटा भट्टाचार्य

(b) जॉय गोस्वामी

(c) बिनोय मजूंदर

(d) तस्लीमा नसिर

Q3. किस राज्य ने 56वाँ मुक्ति दिवस मनाया?

(a) केरल

(b) महाराष्ट्र

(c) गोवा

(d) गुजरात

Q4. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है?

(a) 55

(b) 57

(c) 59

(d) 60

Q5. कौन सा देश भारत में शीर्ष तेल निर्यात आपूर्तिकर्ता के रूप में सऊदी अरब से आगे निकल गया है?

(a) कुवेत

(b) इराक

(c) नाइजीरिया

(d) ईरान

Q6. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव किसने जीता?

(a) कांग्रेस

(b) बी जे पी

(c) जदयू

(d) एएपी

Q7. पहला स्मिता पाटील मेमोरियल पुरस्कार किसने प्राप्त किया?

(a) अनुष्का शेट्टी

(b) परिणीति चोपड़ा

(c) रेखा

(d) शर्मिला टैगोर

Q8. जनजातीय खेल सम्मेलन 2017 का उद्घाटन किसने किया?

(a) रामनाथ कोविंद

(b) नरेंद्र मोदी

(c) नीतीश कुमार

(d) नवीन पटनायक

Q9. किस एशियाई देश ने भारत के साथ संयुक्त महासागर विज्ञान सर्वेक्षण का दूसरा चरण पूरा किया?

(a) श्रीलंका

(b) जापान

(c) बांग्लादेश

(d) चीन

Q10. केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में चक्रवात से प्रभावित लोगों के लिए 325 करोड़ रुपये की घोषणा किसने की?

(a) नरेंद्र मोदी

(b) राजनाथ सिंह

(c) रामनाथ कोविंद

(d) अरुण जेटली

Answer:

1- d, 2- b, 3- c, 4- d, 5- b, 6- b, 7- c, 8- d, 9- 1, 10- 1

Add a Comment